न्यू होराइजंस मिशन हमें बौनै ग्रह प्लूटो की पहली तस्वीर is pluto a planet (New Horizons Mission gives us the first picture of the dwarf planet Pluto)


New Horizons Mission gives us the first picture of the dwarf planet Pluto
New Horizons Mission gives us the first picture of the dwarf planet Pluto

न्यू होराइजंस मिशन हमें बौनै ग्रह प्लूटो की पहली तस्वीर बनाकर और दूर के,क्विपर बेल्ट - सौर मंडल के एक अवशेष का गहराई से पता लगाने के द्वारा हमारे सौर मंडल के किनारे पर दुनिया को समझने में मदद कर रहा है। is pluto a planet


New Horizons Mission gives us the first picture of the dwarf planet Pluto

 pluto is not a planet

 यात्रा

 

 19 जनवरी, 2006 को नए क्षितिज का शुभारंभ;  यह फरवरी 2007 में एक गुरुत्वाकर्षण को बढ़ावा देने और वैज्ञानिक अध्ययन के लिए बृहस्पति से आगे निकल गया, और 2015 में गर्मियों में प्लूटो और इसके चंद्रमाओं के छह महीने के लंबे टोही

 

 इस लंबी यात्रा पर एक अंतरिक्ष यान भेजना हमें इन पिंडों की सतह के गुणों, भूविज्ञान, आंतरिक श्रृंगार और वायुमंडल के बारे में बुनियादी सवालों के जवाब देने में मदद कर रहा है।


New Horizons Mission gives us the first picture of the dwarf planet Pluto
pluto not a planet

 

 नया विज्ञान

 

 नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज ने कूपर बेल्ट की खोज की है - जिसमें प्लूटो भी शामिल है - सौर प्रणाली की खोज के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता।  आम तौर पर, न्यू होराइजन्स यह समझने की कोशिश करते हैं कि प्लूटो और उसके चन्द्रमा "सौर प्रणाली के अन्य पिंडों, जैसे आंतरिक चट्टानी ग्रहों (पृथ्वी, मंगल, शुक्र और बुध) और बाहरी गैस दिग्गजों (बृहस्पति, शनि) के साथ" फिट "कहाँ हैं"  यूरेनस और नेपच्यून)।

 

 प्लूटो और इसके सबसे बड़े चंद्रमा, चारोन, एक तीसरी श्रेणी के हैं जिन्हें "आइस ड्वार्फ्स" के रूप में जाना जाता है।  उनके पास ठोस सतह हैं, लेकिन स्थलीय ग्रहों के विपरीत, उनके द्रव्यमान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बर्फीला पदार्थ है।

 

 हबल स्पेस टेलीस्कोप छवियों का उपयोग करते हुए, न्यू होराइजन्स टीम के सदस्यों ने प्लूटो के चार पहले के अज्ञात चंद्रमाओं: निक्स, हाइड्रा, स्टाइलक्स और केर्बरोस की खोज की है।

 

 एक अंतरिक्ष यान से इन दुनियाओं पर एक करीबी नज़र हमारे सौर मंडल की उत्पत्ति और बाहरी इलाके के बारे में एक अविश्वसनीय कहानी बताने का वादा करती है।  नए क्षितिज खोज रहे हैं - पहली बार - कैसे प्लूटो और कुइपर बेल्ट निकायों जैसे बर्फ के बौने ग्रह समय के साथ विकसित हुए हैं।

 

 अन्वेषण करने की आवश्यकता

 

 संयुक्त राज्य अमेरिका एक अंतरिक्ष जांच के साथ बुध से नेपच्यून तक प्रत्येक ग्रह तक पहुंचने वाला पहला राष्ट्र रहा है।  न्यू होराइजन्स अमेरिका को सौर प्रणाली की प्रारंभिक टोही को पूरा करने की अनुमति दे रहा है।


 एक टीम दृष्टिकोण. pluto the dog


 जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी एप्लाइड फिजिक्स लेबोरेटरी (APL) लॉरेल, मैरीलैंड में, न्यू होराइजन्स अंतरिक्ष यान को डिजाइन, निर्मित और संचालित करता है और नासा के विज्ञान मिशन निदेशालय के लिए मिशन का प्रबंधन करता है।


 बोल्डर, कोलोराडो में साउथवेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (SwRI) के एलन स्टर्न प्रमुख अन्वेषक हैं।  SwRI विज्ञान पेलोड संचालन, डेटा में कमी और संग्रह के लिए जिम्मेदार है, और विज्ञान टीम में भाग लेता है।

pluto dog

 मिशन टीम में KinetX, Inc. (नेविगेशन टीम), बॉल एरोस्पेस कॉर्पोरेशन, बोइंग कंपनी, नासा गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर, नासा जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, लॉकहीड मार्टिन कॉर्पोरेशन, कोलोराडो विश्वविद्यालय, ऊर्जा विभाग और यूएसए शामिल हैं।  कई अन्य फर्मों, नासा केंद्रों और विश्वविद्यालय के भागीदारों।


 नासा का न्यू होराइजंस मिशन, नासा के मार्शल स्पेस फ्लाइट सेंटर, अलबामा के नासा के मार्शल स्पेस फ्लाइट सेंटर द्वारा प्रबंधित न्यू फ्रंटियर्स प्रोग्राम का हिस्सा है।


सितंबर में, न्यू होराइजन्स टीम ने प्लूटो के वर्तमान की एक आश्चर्यजनक लेकिन अपूर्ण छवि जारी की।  विज्ञान टीम द्वारा नए प्रसंस्करण कार्य के लिए धन्यवाद, न्यू होराइजन्स प्लूटो की पूरी, लूभावनी छवि जारी कर रहा है।

pluto7

 यह चित्र 14 जुलाई, 2015 को प्लूटो के न्यू होराइजन्स के निकटतम दृष्टिकोण के 15 मिनट बाद बनाया गया था, क्योंकि अंतरिक्ष यान ने प्लूटो में सूर्य की ओर देखा था।  इस दृश्य के चौड़े-कोण के परिप्रेक्ष्य में प्लूटो के वातावरण की गहरी धुंध की परतें दिखाई देती हैं, जो प्लूटो के चारों ओर फैली हुई है, रात (बाएं) तरफ बीहड़ पठारों के सिल्हूटेड प्रोफाइल का खुलासा करती है।  प्लूटो की छाया उसके वायुमंडलीय हास पर डाली गई डिस्क के ऊपरी भाग पर भी देखी जा सकती है।  प्लूटो (दाएं) के सूर्य के किनारे पर, बर्फीले मैदानों से अनौपचारिक सादे स्पुतनिक प्लनम के सुस्पष्ट विस्तार को पश्चिम की ओर (इस अभिविन्यास में) 11,000 फीट (3,500 मीटर) ऊंचे बीहड़ पहाड़ों द्वारा अनौपचारिक रूप से नामांकित किया गया है।  अग्रभूमि में नोर्गे मोंटेस और क्षितिज पर हिलेरी मोंटेस।  स्पुतनिक के नीचे (पूर्व), मोटे इलाके स्पष्ट ग्लेशियरों द्वारा काटे जाते हैं।

pluto

 बैकलाइटिंग प्लूटो के दसवें वातावरण में धुंध की एक दर्जन से अधिक ऊंचाई वाली परतों को उजागर करता है।  प्लूटो से परे आकाश में क्षैतिज लकीरें तारे हैं, जो कैमरे की गति से बाहर निकलते हैं क्योंकि यह प्लूटो को ट्रैक करता है।  छवि को न्यू होराइजन्स मल्टी-स्पेक्ट्रल विजिबल इमेजिंग कैमरा (MVIC) से 11,000 मील (18,000 किलोमीटर) की दूरी से प्लूटो तक ले जाया गया।  संकल्प 700 मीटर (0.4 मील) है।

pluto


Comments

Popular posts from this blog

The universe आखिर कितना बड़ा है हमारा ब्रह्माण्ड ?

Mariana trench: पृथ्वी का सबसे गहरा स्थान है