धूमकेतु कैसे देखें! एक बार एक जीवन भर की घटना See Comet

धूमकेतु कैसे देखें!  एक बार एक जीवन भर की घटना

See Comet NEOWISE! A Once-in-a-Lifetime Event

ज्यादातर जुलाई की शुरुआत में, जब संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने वाले अधिकांश लोग चकाचौंध वाले फायरवर्क शो देखने के लिए आसमान की ओर देखते हैं।  हालांकि, इस महीने आकाश में एक अलग तरह का शो हो रहा है।

कॉमेट नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट वाइड-फील्ड इन्फ्रारेड सर्वे एक्सप्लोरर (NEOWISE) केवल कुछ महीने पहले 27 मार्च को नासा के NEOWISE टेलिस्कोप द्वारा खोजा गया था और जल्दी से एक लोकप्रिय सौर प्रणाली आगंतुक बन गया है।  हालांकि, इसकी लोकप्रियता को वारंट किया गया है, क्योंकि यह कॉमेट हेल-बोप के बाद से सबसे चमकदार धूमकेतु है जो 23 साल पहले 1997 में पृथ्वी के पास से गुजरा था।

The graphic shows the comet as seen from Huntsville, Friday, July 17 at 9 PM. Look almost due northwest, 15 degrees above the horizon. The comet will be below the stars in the bowl of the Big Dipper, and about as bright (magnitude 3). Binoculars should give a really spectacular view!
ग्राफिक हंटरविले से देखे गए धूमकेतु को दर्शाता है, शुक्रवार, 17 जुलाई को सुबह 9 बजे।  उत्तर-पश्चिम में क्षितिज के ऊपर लगभग 15 डिग्री पर देखें।  धूमकेतु बिग डिपर के कटोरे में तारों के नीचे होगा, और उज्ज्वल (परिमाण 3) के रूप में।  दूरबीन को वास्तव में शानदार दृश्य देना चाहिए!

धूमकेतु नाभिक जमे हुए गैसों, रॉक और धूल के कॉस्मिक स्नोबॉल हैं जो सूर्य की परिक्रमा करते हैं।  वे कुछ मील से लेकर दस मील तक चौड़े आकार में हो सकते हैं, और NEOWISE के नाभिक लगभग 3 मील की दूरी पर मापते हैं।  जब ये धूमकेतु सूर्य के पास पहुंचते हैं, तो उनके जमे हुए शरीर उदासीन होने लगते हैं, और वे एक पूंछ में धूल और गेस उगलते हैं जो लाखों मील की दूरी तय कर सकते हैं।

धूमकेतु NEOWISE ने 3 जुलाई को, सूर्य के करीब पहुंचकर, इसकी परिधि के रूप में जाना, और अब यह सौर मंडल से बाहर पृथ्वी पर अपने अतीत को ज़ूम कर रहा है।  NEOWISE 22 जुलाई को पृथ्वी के लिए अपना निकटतम दृष्टिकोण (64 मिलियन मील) बनाएगा, लेकिन सबसे अच्छी देखने वाली खिड़की अभी 19 जुलाई तक हो रही है।

NEOWISE को नग्न आंखों से देखा जा सकता है, लेकिन एक बेहतर देखने के अनुभव के लिए दूरबीन या दूरबीन की भी सिफारिश की जाती है।  जिसके लिए चयन करने के लिए, दूरबीन आपका वर्तमान सबसे अच्छा विकल्प है।  "निश्चित रूप से अब के लिए दूरबीन का उपयोग करें - NEOWISE की पूंछ कम से कम 7 डिग्री लंबी है, जो कि अधिकांश दूरबीनों के दृष्टिकोण से बहुत बड़ी है," मार्शल स्पेस फ्लाइट सेंटर में नासा के मेटेओरॉइड पर्यावरण कार्यालय के प्रमुख बिल कुक ने कहा।  "दूरबीन आपको पूरी चीज़ देखने की अनुमति देगा, जबकि एक दूरबीन केवल एक छोटा सा हिस्सा दिखाता है।"

NEOWISE देखने के लिए, सूर्यास्त के लगभग एक घंटे बाद उत्तर पश्चिमी आकाश में देखना शुरू करें।  धूमकेतु सितारों के नीचे होगा जो बिग डिपर की कटोरी बनाते हैं और लगभग 3. एक परिमाण में चमकते हुए चमकते हैं। यदि आप जल्दी उठने वाले हैं, तो आप अभी भी पूर्वोत्तर क्षितिज में सूर्योदय से लगभग एक घंटे पहले तक अंत तक देख सकते हैं।  सप्ताह का।

इस धूमकेतु को देखने के लिए आपको क्षितिज का स्पष्ट दृश्य चाहिए।  समुद्र तट, क्षेत्र और उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्र सभी महान अवलोकन स्पॉट हैं।  अधिक प्रकाश प्रदूषण वाले क्षेत्रों में, दूरबीन देखने के लिए आवश्यक हो सकता है।  यह निश्चित रूप से एक जीवन भर की घटना है, क्योंकि NEOWISE ने 6,800 वर्षों तक फिर से यात्रा नहीं की!





Comments

Popular posts from this blog

The universe आखिर कितना बड़ा है हमारा ब्रह्माण्ड ?

न्यू होराइजंस मिशन हमें बौनै ग्रह प्लूटो की पहली तस्वीर is pluto a planet (New Horizons Mission gives us the first picture of the dwarf planet Pluto)

Mariana trench: पृथ्वी का सबसे गहरा स्थान है